सपने में झाड़ू लगाते हुए देखना (Sapne Mein Jhadu Lagate Dekhna) का क्या अर्थ है?

0
13707
Sapne Mein Jhadu Lagate Dekhna

कल मैंने एक सपना देखा। सुबह उठी तो मुझे वो सपना याद था, समझ नहीं आ रहा था की सपना देखने का क्या मतलब है? पता है क्या देखा मैंने? कल रात मैंने सपने में खुद को झाड़ू लगाते देखा। बड़ी अजीब सी बात लगी मुझे। पर हैरानी, मुझे इस बात की है, कुछ दिन बाद मैंने अपने जीवन में कुछ बदलाव महसूस किये। इन बदलावों के बारें में हम जरूर जानेंगे। लेकिन, उस से पहले हम जान लेते हैं की हमारी हिन्दू संस्कृति में झाड़ू का क्या महत्व है?

दीपावली के दिनों में हमने धनतेरस के समय लोगों को झाड़ू खरीदते हुए देखा होगा। वास्तव में, झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना गया है. जो की धन की देवी है. अक्सर, हमने अपने बड़े-बूढ़ों को झाड़ू पर पैर लगने पर या उसको लांघने पर टोकते हुए सुना होगा. और फिर हमे कहा जाता है की हम झाड़ू से माफ़ी मांगे। उसकी वजह यही है की हम झाड़ू को लक्ष्मी का रूप मानते हैं.

शाम को तो घर में झाड़ू लगाना अपशगुन माना जाता है, क्योंकि हमारी हिन्दू संस्कृति में ऐसी मान्यता है की यदि आप शाम को झाड़ू लगाते हैं तो लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है.

क्या होता है, यदि आप सपने में किसी और को झाड़ू लगते देखें? | Sapne Me Dusre ko Jhadu Lagate Dekhna

यदि आप सपने में किसी व्यक्ति (मित्र, सगा-सम्बन्धी) को झाड़ू लगाते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब यह है की आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है.

सपने में खुद की शादी होते हुए देखना कैसा होता है? 

क्या होता है, यदि आप सपने में खुद को झाड़ू लगाते हुए देखते हैं?

यदि आप सपने में खुद को झाड़ू लगाते हुए देखते (Sapne Me Jhadu Lagana) हैं तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है. आपके जीवन में कुछ नुकसान होने वाला है. सावधान हो जाइये, यदि आप रुपए-पैसे का कहीं निवेश करने वाले हैं या किसी को उधार देने वाले हैं तो कुछ वक़्त के लिए रुक जाइये।

सपने में नीम का पेड़ देखना का क्या मतलब है? (Sapne Me Neem Ka Ped Dekhna)

सपने में खुद को झाड़ू खरीदते हुए देखना | Sapne Mein Jhadu Kharidne Ka Matlab

यदि आप सपने में खुद को झाड़ू खरीदते हुए देखते हैं तो समझ जाइये माँ लक्ष्मी खुद आपके जीवन में आने वाली हैं. अगर, कहीं आपने नौकरी के लिए apply किया या आप किसी इंटरव्यू के रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं तो बेफिक्र हो जाइये क्योंकि अब करियर सम्बन्धी सभी परेशानियां दूर होने वाली हैं.

सपने में मंदिर में झाड़ू लगाते देखना |Sapne Mein Mandir Mein Jhadu Lagate Dekhna

यदि आप सपने में खुद को मंदिर में झाड़ू लगाते हुए देख रहीं हैं, तो इसका मतलब है की आपके जीवन से धन सम्बन्धी परेशानियाँ दूर होने वाली हैं. लेकिन वहीँ दूसरी ओर यदि आप सपने में किसी और व्यक्ति को मंदिर में झाड़ू लगाते हुए देख रहीं हैं तो इसका अर्थ है की उस व्यक्ति के जीवन में खुशियाँ आने वाली हैं.

सपने में झाड़ू से सफाई करना कैसा होता है? | Sapne Me Jhadu Se Safai Karna Kaisa Hota Hai?

यदि आप खुद को सपने में झाड़ू से आँगन या छत धोते हुए देखते हैं, या सड़क पर झाड़ू से सफाई कर रहे हों या झाड़ू से नाली साफ कर रहे हो, तो यह एक शुभ संकेत हैं. इसका मतलब यह है की आपके जीवन से नकारत्मकता खत्म होने वाली है, और आपके जीवन में सकारात्मकता आने वाली है. आप रोज सुबह उठ कर खुद के लिए बोलें की आप जो कुछ भी चाहते हैं, वे सब आपको मिल रहा है.

Kisi ko Sapne Me Jhadu Se Marna Kaisa Hai?

सपने में या वास्तविकता, दोनों में ही किसी को झाड़ू से मारना अच्छा नहीं होता है. ऐसा कहा जाता है की इस से धन की हानि होती है, और जीवन में नकारात्मकता बढ़ती है.

इस आर्टिकल को खत्म करने से पहले मैं आप सब से एक बात कहना चाहूंगी की झाड़ू को मंगलवार और रविवार को ही खरीदें। इस दिन झाड़ू खरीदना लक्ष्मी को घर में एक अच्छा आगमन देता है.

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने मित्रों के साथ शेयर करें। और यदि आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में लिखें या आप हमे email भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here